Wednesday 27 December 2017

वोक्हार्ट हॉस्पिटल में अफ्रीकन महिला के दुर्लभ कैंसर पर यशस्वी शल्यचिकित्सा

प्रकाश बांभरोलिया

मीरा रोड, ता. २७ : पिछले दो दशकों में, चिकित्सा प्रौद्योगिकी ने भारत में बहुत प्रगति की है और अफ्रीका और एशिया के कई नागरिक उपचार के लिए भारत रहे हैं। वीडात  (62) वर्षीय महिला सूदान देश की नागरिक है और पिछले दो सालों में अफ्रीका और इजिप्त में उनका इलाज चल रहा था।  हालांकि, उसकी बीमारी का निदान नहीं होने के कारण, उसने भारत आने का फैसला किया।

मीरा रोड के वोक्हार्ट अस्पताल में भर्ती होने के बाद आधुनिक वैद्यकीय  परीक्षणों से पता चला के उसके अग्न्याशय के चोटी पर कैंसर की लागन हुई है। अग्नाशय अपने शरीर का एक  महत्वपूर्ण अंग है और  कैंसर होने के तुरंत बाद इसका इलाज करना बहुत जरूरी है। इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए, वोक्हार्ट अस्पताल के पेट और आंतों - एचपीबी सर्जिकल विशेषज्ञ डॉ. इमरान शेख ने कहा,"पिछले दो वर्षों में, पीलिया से पीड़ित इस महिला की पीलिया की तकलीफ़ों को कम करने के लिए यकृत में स्टेण्ट का प्रत्यारोपण किया गया था।

जब वोकहार्ट अस्पताल में आते ही इस महिला के चिकित्सा इतिहास को समझने के बाद और सीटि स्कैन के बादस्लेडोझिंग एडेनोकैरिनोमा ऑफ सिर’ नामक कर्करोग का निदान हो गयायह एक दुर्लभ प्रकार का अन्डाशय कैंसर है कैंसर के निदान के बाद, हमने अन्डाशय के अगले भाग, छोटी आंत का हिस्सा, ग्रंथि मूत्राशय के अंगों को निकालने के द्वारा, हमने जटिल आंतों से संबंधित जटिल अन्डाशय और पित्ताशय की थैली का पुनर्निर्माण किया है, और अब उसके जीवन को कोई खतरा नहीं है। ऐसी सर्जरी को चिकित्सा क्षेत्र में बहुत ही कुशल माना जाता है इस सर्जरी में रक्त आधान की आवश्यकता नहीं थी, लेकिन हमने छोटे आंतों को सफलतापूर्वक पुनर्गठन किया है।

हालांकि अन्डाशय कर्करोग  कम लोगोंको होता है लेकिन जब तक उसका निदान नहीं हो जाता तब तक शरीर मैं फैलता है और बहुत देर हो जाती है   इसकी सर्जरी गंभीर और खतरनाक है। कई मरीज़ पीलिया के बाद, अन्य उपचार करते हैं और चिकित्सक के पास जाने से बचते है। लेकिन अगर पीलिया एक हफ्ते या दो में नहीं निकलती है, तो डॉक्टर को तुरंत जाना और चिकित्सकीय परीक्षण करना जरूरी है मिरा रोड के वोक्हार्ट अस्पताल ने पिछले एक साल के दौरान पेट की बहुत सारी कठीण शल्यचिकित्साए की गईं है। तम्बाखू एवंम शराब  का सेवन, वजन में वृद्धि, आनुवंशिकता, मधुमेह, और जीवन शैली के बदलाव से संबंधित परिवर्तन अन्डाशय कैंसर होने के मुख्य कारण हैं।

No comments:

Post a Comment