Advertisement

RBI 50 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है

मुंबई
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) जल्द ही महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज में 50 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है। नए नोट के पिछले हिस्से पर रथ के साथ हम्पी की आकृति होगी, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगी। नोट पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल का हस्ताक्षर होगा।

आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि इससे पहले जारी सभी सीरीज के 50 रुपये के पुराने नोट चलते रहेंगे। Fluorescent Blue कलर के नए नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है और इसका साइज पुराने 50 के नोट के जितना है। केंद्रीय बैंक 200 रुपये के नोट भी छाप रही है।

खास बातें
नोट पर अंकों में 50 लिखा होगा। देवनागरी में भी 50 (५०) अंकित होगा। बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर। बहुत महीन अक्षरों में RBI, भारत, INDIA और 50 लिखा होगा। सुरक्षा धागे पर भारत और RBI अंकित होगा। दाहिने हिस्से पर अशोक स्तंभ। महात्मा गांधी की तस्वीर और '50' का वॉटरमार्क। स्वच्छ भारत का लोगो और नारा। लैंग्वेज पैनल। रथ के साथ हम्पी।


क्या है हम्पी
कर्नाटक स्थित हम्पी यूनेस्को द्वारा घोषित वर्ल्ड हेरिटेज साइट है। हम्पी कर्नाटक की तुंगभद्रा नदी के किनारे स्थित एक प्राचीन गौरवशाली साम्राज्य विजयनगर का अवशेष है। इतिहास और पुरातत्व के लिहाज से हम्पी एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है।
Share on Google Plus

About nbn news

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment