Advertisement

एटीएम से जहां ज्यादा कैश निकाला गया उस की होगी जांच

देश के कई राज्य में अचानक एटीएम सेंटरो से बडे पैमाने पर कैश निकालने के पीछे साजिश की आशंका

मुंबई, ता. २१ : गत कुछ दिनो में कई राज्य के बँक ऐटीएम सेंटर में से बडे पैमाने पर कैश निकालने की बात सामने आई थी। सवालों से घिरी केंद्र सरकार काफी सचेत हो गई है। सरकार केवल एटीएम में कैश की किल्लत को जल्द दूर करने में जुट गई, बल्कि यह भी उपाय कर रही है कि आगे इस तरह की समस्या नहीं आए। इसके लिए सरकार ने अभी से पुख्ता इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। अब आरबीआई के सभी रीजनल ऑफिस हर माह अपने क्षेत्र में बैंक और एटीएम में कैश की मांग और सप्लाइ का आकलन करेंगे और इसकी रिपोर्ट भेजेंगे।

इसके अलावा फाइनैंशल इंटेलिजंस यूनिट (एफआईयू) ने करीब २१६६ एटीएम सेंटरों की जांच करेगी। ये वैसे सेंटर्स हैं जिनमें पिछले दिनों सबसे ज्यादा कैश निकाले गए हैं। एफआईयू अब यह जांच करेगी कि किन लोगों ने इन एटीएम सेंटरों से ज्यादा निकासी की। इसके पीछे कारण क्या था और क्यों इतना कैश निकाला गया?
इस जांच में इनकम टैक्स विभाग भी एफआईयू की मदद करेगा। सूत्रों के अनुसार सरकार को आशंका है कि बेशक कैश की डिमांड बढ़ी, लेकिन साथ में कुछ इस तरह का खेल खेला गया जिससे एटीएम में कैश की किल्लत बढ़ जाए। यही कारण है कि सरकार अब इस बारे में पूरी जांच के साथ रिपोर्ट चाहती है ताकि असली कारण बाहर सकें। 

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पैसों की जमाखोरी के चलते एटीएम में कैश की कमी हुई है, इस बात की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। देश में अप्रैल के पहले १२-१३ दिनों में ही ४५,००० करोड़ रुपये निकाले जा चुके हैं जबकि सामान्यतः महिनेभर में २०,००० करोड़ रुपये की मांग हुआ करती है।

उन लोगों पर पैनी नजर बनी हुई है जो मोटी रकम बँक से लगातार निकाल रहे हैं और जो मोटी रकम के लेन-देन कर रहे हैं। इन पर इनकम टैक्स विभाग की नजर है। वहीं, एफआईयू इस बात की जांच करेगा कि इसके पीछे कुछ और लोगों के हाथ नहीं है। किसके कहने पर ऐसा किया जा रहा है और इसका इस्तेमाल किसलिए किया जा रहा है? अगर ऐसी कुछ गड़बड़ी पाई गई तो निश्चित तौर पर उनके खिलाफ आर्थिक अपराध के तहत कार्रवाई की जाएगी।
Share on Google Plus

About nbn news

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment