Advertisement

65 करोड़ की लागत से बनेगा आदिवासी लायंस स्कूल

डिस्ट्रिक्ट 3231-A3 का सबसे बड़ा सेवा कार्य



प्रकाश बांभरोलिया

मुंबई- लायंस क्लब इंटरनेशनल के मार्गदर्शन में कार्यरत लायन डिस्ट्रिक्ट 3231 A3 वर्ष 2017-18 हर क्षेत्र में नए कीर्तिमान बनाकर भारत का नाम विश्व स्तर पर गौरान्वित कर रहा है. फिर वह सेवा का क्षेत्र हो या सदस्यता वह किसी में पीछे नहीं हैं. लायन सुनील पाटोदिया के नेतृत्व में लायंस चॉइस किश इंटरनेशनल स्कूल बनने जा रहा हैं जो ओरिसा स्थित कलिंगा विश्वविद्द्यालय की तर्ज पर होगा. यह डिस्ट्रिक्ट का अब तक का सबसे बड़ा सेवा कार्य होगा. ज्ञात हो पाटोदिया ने अपने कार्यकाल में 100 करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा हैं.  121 से ज्यादा क्लब 24 करोड रुपये से ज्यादा के सेवा कार्य कर चुके हैंहाल ही में अपनी मुंबई यात्रा के दौरान लायंस क्लब इंटरनेशनल के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश अग्रवाल ने अपनी मुंबई यात्रा के दौरान सुनील पाटोदिया की प्रशंसा करते हुए कहा था की इस डिस्ट्रिक्ट ने अपने कार्यों से विश्व में देश का नाम रोशन किया हैं. अपनी सेवा और समर्पण  के शताब्दी वर्ष पूर्ण कर नए युग में प्रवेश कर चूका हैं.

डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन सुनील पाटोदिया ने भायंदर (वेस्ट) में आयोजित कार्यक्रम में बताया की कलिंगा विश्व विद्द्यालय के संस्थापक अच्युत सामंत के मार्गदर्शन में ही लायंस द्वारा स्कूल का निर्माण पालघर जिला के विक्रमगढ़ के पास स्थित जाम्बा गांव में हो रहा हैं. कुल 31 एकड़ में बननेवाले इस स्कूल में पांच हजार आदिवासी बच्चे निशुल्क शिक्षा लेंगे. स्कूल हर क्षेत्र में युवाओं को तैयार करेगा और इसकी शुरुवात 30 जून,2018 से होगी. पाटोदिया ने कहा की विश्व के 210 देशों भूभाग में फैले इस सबसे बड़े सेवा संस्थान ने इन सौ वर्षों में सेवा के अनगिनत कार्यों को अंजाम दिया हैं और मानव सेवा के कई नए और बेहतरीन आयाम कायम किये हैं और डिस्ट्रिक्ट सेवा और समर्पण की नया इतिहास लिख रहा हैं.आनेवाले समय में क्लबों की संख्या 150 से ज्यादा  होने की उम्मीद हैं.पिछले नो महीनों में पंद्रह  सौ से अधिक नए सदस्यों के जुड़ने से अभी कुल संख्या आठ हजार से अधिक हो गए हैं जो पूरे विश्व में श्रेष्ठ हैं.जून के अंत तक सदस्य संख्या दस हजार का आंकड़ा पार करे ऐसी कोशिश हैं.

पाटोदिया ने कहा की लायन क्वेस्ट के तहत बड़ी संख्या में टीचर्स को ट्रेनिंग दी गयी हैं जिससे हजारों विद्द्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं. बांद्रा से तलासरी तक में दो हजार से ज्यादा सेवा कार्य हुए हैं. एक लाख से अधिक पेड़ लगाने के अलावा थेलेस्मिया,मधुमेह के खिलाफ व्यापक जनजागृति अभियान चलाया जा रहा हैं.जिला परिषदों के 45 हजार से ज्यादा बच्चों की नेत्र चिकित्सा की गयी. पालघर से बांद्रा तक  किसानो को चॉइस किसान योजना में दस हजार किसानों को एक-एक लाख की दुर्घटना पालिसी दी जाएगी जिसमे दुर्घटना में मृत्यु पर एक लाख तथा विकलांगता पर 25 हजार रुपये मिलेंगे. स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के अंतरगत 1000 शौचालय का निर्माण कार्य को गति प्रदान की गई है जिसमे महाराष्ट्र सरकार एचडीएफसी  बैंक का भी सहयोग मिल रहा हैं.साथ ही साथ रेलवे के साथ स्वछता अभियान स्वच्छ मोहल्ला अभियान शुरू किये गए हैं. ज्ञात हो लायंस क्लब ऑफ़ कांदिवली ठाकुर कॉम्प्लेक्स  पिछले 31 हफ़्तों से भायंदर स्टेशन पर सफाई अभियान हर रविवार को चल रहा हैं.

365 दिन विभिन्न जगहों पर जरूरतमंद को भोजन उपलब्ध कराना,गरीब बच्चों को विशेषकर मनपा स्कूलों में शैक्षणिक सामग्री देना आदि प्रमुख हैं.नए 365 एमजेएफ सदस्यों के लिए योजना का शुभारंभ किया जा चूका हैं.ग्रामीण सेवा सप्ताह को भी जबरदस्त सफलता मिली थी जिसमे कई स्कूलों में साइंस लेबोरेटरी बनाकर दी गयी आदिवासी संक्रांति सेवा मेला के तहत 10 गावों के हजार आदिवासी परिवारों को नाकोड़ा धाम तीर्थ के पास  ढेकाले गांव में अनाजदान,कंबल,चप्पल,सोलापुरी चद्दर आदि सामान दिया.

लायंस क्लब ऑफ़ जुहू द्वारा विभिन्न आदिवासी क्षेत्रों में जलाशय (चेक डैम)का उद्घाटन हुआ क्लब लगभग 15 जलाशय बना रहा हैं जिसपर करीब 1. 5 करोड का खर्च आएगा. उचट गांव में नारायण .शिंदे जूनियर कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस की ईमारत का भूमिपूजन हुआ. शीघ्र ही विरार में 10 डायलिसिस यूनिट जीवदया ट्रस्ट के साथ मिलकर लगाए जा रहे हैं.वाईस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन दीपक चौधरी,डॉ अजीत जैन पूरी टीम का सक्रिय सहयोग मिल रहा हैं

Share on Google Plus

About nbn news

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment