Advertisement

आदिवासियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ेंगे


लायन चॉइस किस इंटरनेशनल स्कूल का भूमिपूजन

मुंबई- देश का विकास तभी संभव हैं जब हर वर्ग के बच्चे और व्यक्ति को अच्छी और उचित शिक्षा मिलेगी. सभी अभिभावक अपने बच्चों को बचपन से ही जीवन में शिक्षा के महत्व और शिक्षा के लाभों के बारे में बताते हैं, ताकि वे उनका ध्यान भविष्य में बेहतर शिक्षा की ओर कर सकें और कुछ ऐसे भी है जो आर्थिक परिस्थितयों के चलते चाहते हुए भी अपने बच्चों को शिक्षा से वंचित रखते हैं. हमारा प्रयास है की हम आनेवाले कल में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उनके बच्चों का बेहतर भविष्य निर्माण करने के लिए शिक्षा दे सके.

उपरोक्त विचार विश्व के प्रथम वनवासी विश्व विद्द्यालय के संस्थापक सांसद अच्युत सामंत ने लायंस क्लब इंटरनेशनल के मार्गदर्शन में कार्यरत लायन डिस्ट्रिक्ट 3231 A3 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन सीए सुनील पाटोदिया के नेतृत्व में पालघर जिला स्थित विक्रमगढ़ के जाम्बा गांव में लायन चॉइस किस इंटरनेशनल स्कूल के भूमिपूजन समारोह में व्यक्त किये. इस स्कूल में केजी से पीजी तक पांच हजार आदिवासी बच्चों को निशुल्क पढ़ाया जायेगा. उन्होंने कहा बेहतर शिक्षा व्यक्ति के व्यक्तित्व के साथ देश के विकास में बड़ी भूमिका निभाती है.

जाम्बा गावं में आयोजित भूमिपूजन समारोह में सामंत ने कहा की उन्होंने गरीबी को बहुत करीब से देखा हैं और उनकी तरह दूसरे बच्चे लाचार हो उन्होंने आदिवासी बच्चो को पढ़ाना शुरू किया. ज्ञात हो आज किश में 27000 आदिवासी शिक्षा ले रहे हैं. उन्होंने कहा महाराष्ट्र में इसे शुरू करने में पाटोदिया के सहयोग की जितनी प्रशंसा की जाये कम हैं

इस
प्रोजेक्ट के संयोजक लायन डिस्ट्रिक्ट 3231-A3 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सीए सुनील पाटोदिया ने बताया की 31 एकड़ में बननेवाली इस स्कूल की लागत लगभग 65 करोड़ रुपये आएगी. उन्होंने कहा आज भी आदिवासीयों को शिक्षा का महत्व नहीं मालूम हैं और  आदिवासी बच्चों को शिक्षित करने और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए यहां स्कूल का निर्माण किया जा रहा है.यह डिस्ट्रिक्ट का अबतक का सबसे बड़ा सेवा कार्य हैं. उन्होंने कहा की कलिंगा यूनिवर्सिटी को देखने के बाद ही पालघर जिला में हमे यह कार्य करने की प्रेरणा मिली. सारा कार्य कलिंगा की तर्ज पर ही होगा. कार्यक्रम के अतिथि विशेष वाईस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डॉ अजीत जैन,शशिकांत मोढ़ थे.

कार्यक्रम में मीना रामास्वामी, कन्हैयालाल सराफ,अर्चना पाटोदिया,कीर्ति अजमेरा,कमल पोद्दार,प्रमोद तिवारी,कमलेश शाह दीपक आर जैन सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.
Share on Google Plus

About nbn news

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment