Advertisement

यूपी, राजस्थान में भीषण रेतीला तूफान, अब तक ८६ लोगों की मौत


राजस्थान में १२० किलोमीटर की रफ्तार से चली हवाएं : अकेले उत्तर प्रदेश में ५० लोगों की मौत

नई दिल्ली, ता. ३ :  उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान में कल आए भयंकर तूफान की वजह से करीब ८६ लोगों की मौत हो गई. अकेले उत्तर प्रदेश में ५० लोगों की मौत की खबर है. यूपी में सबसे ज्यादा मौत आगरा में हुई हैं, यहां ४० लोगों के मारे जाने की खबर है. उत्तर प्रदेश  सरकार ने मारे गए लोगों के परिजनों को चार लाख रुपये मुआवजे का भी एलान किया है. आगरा के जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर घायलों का हालचाल पूछा.

उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान में भी तूफान की वजह से भारी तबाही हुई है. राजस्थान में सबसे ज्यादा तबाही भरतपुर में हुई है. बीती रात १२० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान से भरतपुर में ग्यारह लोगों की मौत हो गई. आंधी तूफान की वजह से कई जगह सड़कों पर पेड़ गिरने से यातायात प्रभावित हुआ है.

राजस्थान के अलवर में भी अचानक बदले मौसम से तबाही हुई है. अलवर में आंधी तूफान से लोगों की मौत हो गई. अलवर में जगह-जगह पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए. खराब मौसम के चलते धौलपुर में और झुंझुनू में एक शख्स की मौत हुई है. राजस्थान में कुल २७ लोगों के मारे जाने की खबर है.

उत्तराखंड में भी बारिश और आंधी का कहर देखने को मिला. चमोली जिले में बादल फटने से भारी तबाही की खबर है. चमोली के नारायणबगड़ में बादल फटने से कई दुकानें और मकानों को नुकसान पहुंचा है, हालांकि इस में अभी तक किसी व्यक्ति के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

पिछले २४ घंटे के भीतर पंजाब, दिल्ली, यूपी और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश और आंधी लोगों के लिए मुसीबत बन आई. अमृतसर में दाना मंडी में पड़ा अनाज बारिश में भीगकर खराब हो गया. किसानों का कहना है कि इतनी मेहनत कर उन्होंने फसल उगाई और मंडी में आकर उनका अनाज बारिश में ख़राब हो गया.

तूफान तेज होने के कारण राजस्थान में रेती की तेज आंधी चलने से कई शहर में लोग फस गए थे।
Share on Google Plus

About nbn news

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment